Thursday, September 10, 2020

तुलसी का पौधा - तुलसी की ऐसे करें देखभाल।

   तुलसी का पौधा 

    
 तुलसी का महत्व
       भीषण गर्मी का मौसम हो या फिर सर्दी का तुलसी के पेड़ को खास देखभाल की जरूरत होती है। तुलसी को हिंदू धर्म में विशेष दैवीय पौधे का दर्जा प्राप्‍त है, जिसे बहुत ही खास और चमत्‍कारिक पौधा माना जाता है। तुलसी के पौधे की सेवा करने से भगवान विष्‍णु भी प्रसन्‍न होते हैं। इसके अलावा औषधीय गुण भी तुलसी में बहुत ही खास होते हैं। इसके प्रयोग से कई रोग दूर होते हैं और साथ ही सुबह के वक्‍त तुलसी के सामने बैठकर प्राणायाम करने से शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और ऑक्‍सीजन की कमी भी दूर होती है। गर्मी के मौसम में तापमान बढ़ जाने से कई बार यह झुलस जाती हैं, इसलिए इन्‍हें विशेष देखभाल की जरूरत होती है। आज हम आपको बताएंगे गर्मियों में तुलसी की देखभाल करने के खास उपाय…
तुलसी पर लगी मंजरी
                           तुलसी के पोधे के बडे़ होने पर उसमें फूल आने लगते हैं। इसे मंजरी कहते हैं। जब यह मंजरी पक जाए तो इसे तोड़ लेना चाहिए। वरना तुलसी के पौधे में चींटियां और कीड़े लग जाते हैं और पौधा पूरी तरह से खराब हो जाता है। इन मंजरी में से काले-काले बीज निकलते हैं और इन्‍हें संभालकर अपने पास रख लें। सर्दियों के मौसम में जब तुलसी का पेड़ सूख जाता है तो इस बीज को मिट्टी में डाल देने पर उससे नए पौधे आ जाते हैं। इन पौधों को आप अलग-अलग गमलों में लगा सकते हैं।

कहाँ पर लगाये तुलसी का  पौधा-
                गर्मियों में तुलसी के पौधे को ऐसे स्‍थान पर रखना चाहिए जहां कुछ वक्‍त के लिए छाया रहे और कुछ वक्‍त के लिए धूप। पूरा दिन धूप में रखने से तुलसी के पौधे मर जाते हैं। तुलसी के पौधे में रविवार को छोड़कर सुबह और शाम दोनों वक्‍त पानी देना चाहिए। वरना ये सूख जाएंगे। अगर आपके घर में कच्‍ची जमीन हो तो बेहतर होगा कि गमले की बजाए कच्‍ची जमीन में लगाएं।

तुलसी हटाती है वस्तु दोष- 
                वास्‍तु में भी तुलसी के पेड़ का विशेष महत्‍व बताया गया है। अगर आपके व्‍यापार में कुछ समस्‍याएं आ रही हैं तो आप पूर्णिमा के दिन तुलसी को कच्‍चा दूध चढ़ाएं तो आपके सामने आ रही पैसों की समस्‍या भी दूर हो जाएगी और आपके व्‍यापार में फिर से पैसों का रोटेशन होने लगेगा। पूर्णिमा के दिन आप तुलसी के पेड़ के सामने सुबह और शाम को दीपक जलाएं। इससे आपके घर में भी बरकत होगी और सभी प्रकार की बाधाओं से भी निजात मिलेगी।
              अगर परिवार के सदस्‍यों की आपस में नहीं पटती है और किसी वजह से विवाद रहता है तो आपको रसोई के पास तुलसी का पेड़ रखना चाहिए और सुबह की पूजा और शाम की पूजा के बाद तुलसी के सामने दीपक जलाना चाहिए। ऐसा करने से परिवार के लोगों के बीच में आपस में प्‍यार बढ़ेगा और लड़ाई खत्‍म होगी।

पूर्व दिशा में तुलसी का पौधा रखने का महत्व- 
               अगर आपके घर के बच्‍चे माता-पिता का कहना नहीं मानते हैं और घर में पैसों की तंगी बनी रहती है तो पूर्व दिशा में तुलसी को पेड़ रखें। ऐसा करने से बच्‍चे बड़ों की बातें मानने लगते हैं। आपके घर में पैसों की आवक भी बढ़ जाती है। घर में पैसों की वजह से फिर आपका कोई काम नहीं रुकता। पूर्व दिशा को देवताओं की दिशा मानने की वजह से इस दिशा में तुलसी का रखना सर्वदा सुखदायी माना जाता है।

कन्या के विवाह में यदि देरी हो रही हो - 
      अगर घर में कोई कुंवारी कन्‍या है और उसके विवाह में देरी हो रही है और सुयोग्‍य वर नहीं मिल पा रहा है तो दक्षिण-पूर्व में तुलसी का पेड़ लगाएं और रोजाना उसमें जल देने से कन्‍या के विवाह के मार्ग प्रशस्‍त होंगे। पूर्व की ओर मुख करके तुलसी के पत्‍ते खाने से स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी परेशानियां भी दूर होती हैं।

No comments:

Post a Comment

मोगरा : जो घर महका दे।

मोगरा एक प्रकार का पौधा है जिसके फूल छोटे छोटे सफेद रंग के साथ बहुत हीं खुशबूदार होते है । इसका वानस्पतिक नाम  “Jasminum sambac” है ।  मोगरा...