Monday, September 14, 2020

मनी प्लांट लगाने के नियम

जानें मनी प्लांट की देखभाल के आसान तरीके ।

फेंग शुई की माने तो घर में अगर मनी प्‍लांट लगाया जाए तो घर में बरक्‍कत बनी रहती है। इसे उगाने के लिये ज्‍यादा ताम-झाम भी नहीं करनी पड़ती । मनी प्‍लांट को घर में भी लगा सकते हैं और बगीचे में भी। हां, पर इसका यह मतलब नहीं है कि आपको इस पर बिल्‍कुल ध्‍यान देने की जरुरत नहीं है। अगर आप चाहते हैं कि आपके घर में लगाया हुआ मनी प्‍लांट अच्‍छी तरह से ग्रो करे तो, उसके लिये आपको उसे धूप दिखानी पडे़गी। इसके अलावा और भी कुछ खास टिप्‍स हैं, जो आपके मनी प्‍लांट की ग्रोथ बढा कर घर में मनी ही मनी कर देगा। तो ध्‍यान से पढे़-

मनी प्‍लांट की ग्रोथ कैसे बढाएं

बोतल का प्रयोग- 

     अच्‍छा होगा कि मनी प्‍लांट को सबसे पहले किसी बोतल में लगाया जाए। जब उसकी जड़े निकल आएंगी तब उसे किसी गमले में लगा दिया जाए। इससे वे जल्‍दी उगेगें।

पानी की जरुरत-

     मनी प्‍लांट में ज्‍यादा पानी नहीं डालना चाहिये। इन्‍हें उगने के लिये ज्‍यादा पानी की आवश्‍यकता नहीं होती। सर्दियों में हफ्ते में 2-3 दिन बार गमले में पानी डालें और गर्मियों में हफ्ते में 6-7 दिन ।

 डायरेक्‍ट सूरज की धूप-

     मनी प्‍लांट को सूरज की धूप बहुत पसंद है। आप उसे खुली खिड़की पर रखेगें तो आप पाएंगे कि वह सूरज की ही ओर ग्रो कर रहा होगा। इसलिये मनी प्‍लांट को रोज तो नहीं पर फिर भी एक-एक दिन छोड़ कर धूप दिखाएं।

 खाद का प्रकार- 

    इसमें आप किसी भी प्रकार की खाद प्रयोग कर सकते हैं।

 उप्‍पर बांध कर रखें- 

     प्‍लांट के तने को किसी लकड़ी या प्‍लास्‍टिक के खंबे के साथ बांध दें तो यह जल्‍द बढे़गा।

कटिंग- 

     प्‍लांट की सूखी पत्‍तियां और लतों को काट कर आप उनकी ग्रोथ को बढा सकते हैं।

वास्‍तुशास्‍त्र के अनुसार मनी प्‍लांट लगाने के न‍ियम

          मनी प्‍लांट को लगाने का आशय ही यह होता है कि व्‍यक्ति सुख-संपन्‍नता चाहता है। लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि मनी प्‍लांट लगाने के बाद खर्चे बढ़ते ही जाते हैं। तमाम तरह के आर्थिक नुकसान होने लगते हैं। क्‍या आप जानते हैं कि ऐसा क्‍यों होने लगता है? दरअसल वास्‍तुशास्‍त्र में मनी प्‍लांट को लेकर कुछ खास टिप्‍स बताए गए हैं। मान्‍यता है कि इन्‍हें फॉलो करने से धन और सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है। आइए जानते हैं…

      मनी प्‍लांट इस दिशा में ही रखें

वास्‍तु के अनुसार जब कभी भी मनी प्‍लांट लगाना हो तो उसकी प्‍लेसिंग ठीक से करें। ध्‍यान रखें कि मनी प्‍लांट को हमेशा आग्‍नेय दिशा यानी कि दक्षिण-पूर्व में ही लगाना चाहिए। इसके पीछे कारण यह है कि इस दिशा के देवता श्रीगणेशजी है, जो सभी विघ्‍नों के नाशक हैं। यह सबसे शुभ दिशा मानी जाती है। इस दिशा में रखने से कभी भी धन की कमी नहीं होगी। साथ ही घर में सुख-समृद्धि आएगी।


      गलती से भी इस दिशा में न रखें

वास्‍तु में जिस तरह मनी प्‍लांट को रखने की सही दिशा आग्‍नेय बताई गयी है। वैसे ही ईशान द‍िशा यानी कि उत्‍तर-पूर्व में इसे रखने की मनाही है। कहा जाता है कि इस दिशा में मनीप्लांट रखने से आपको भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। यह आर्थिक और समाजिक दोनों ही हो सकता है। ध्‍यान रखें इस दिशा में मनी प्लांट रखने पर आपको धनहानि के साथ-साथ रिश्तों में भी तकलीफें झेलनी पड़ सकती हैं।

     मनी प्‍लांट यहां तो हरगिज न लगाएं

मनी प्‍लांट को लेकर वास्‍तुशास्‍त्र में बताया गया है कि इसे कभी भी घर के बाहर न रखें। हमेशा अंदर ही रखना चाहिए। साथ ही कोशिश करें कि इसे ऐसी जगह रखें, जहां दूसरों की सीधी नजर इसपर न पड़े। इसका कारण यह है कि कुछ लोगों की नजरें काफी खराब होती हैं। इससे कई बार मनी प्‍लांट सूखने लगता है या फिर बढ़ता ही नहीं। इसलिए इसे घर के अंदर ही लगाएं।


      ऐसी पत्तियां हों तो आती है सुख-समृद्धि में बाधा

मनी प्‍लांट की पत्तियां अगर सूखने लगें तो उसे तुरंत ही हटा दें। ध्‍यान रखें कि मनी प्‍लांट की पत्तियां कभी जमीन को न छुएं। यदि ऐसा हो तो उसे किसी का सहारा देखकर ऊपर की ओर चढ़ाएं। ताकि आपको धन हान‍ि न हो। कहा जाता है जमीन छूती पत्तियों से सुख-समृद्धि में तो रुकावट आती ही है साथ ही यह सफलता में भी बाधक है।

No comments:

Post a Comment

मोगरा : जो घर महका दे।

मोगरा एक प्रकार का पौधा है जिसके फूल छोटे छोटे सफेद रंग के साथ बहुत हीं खुशबूदार होते है । इसका वानस्पतिक नाम  “Jasminum sambac” है ।  मोगरा...